बिहार : अनलॉक में दिखी सड़कों पर चहल-पहल, दुकानें खुली

0
54

पटना : लॉकडाउन के बाद प्रारंभ अनलॉक के पहले दिन राजधानी पटना अपने पुराने रंग में दिखा। सड़कों पर वाहनों की भीड़ नजर आने लगी। कंटेनमेंट जोन को छोडकर दुकानें खुल गई। दुकानों में ग्राहक भी पहुंच रहे हैं। इसके अलावे सड़कों पर ऑटो भी चलने लगे, जिससे आने-जाने वालों को राहत मिली। इसके अलावे पटना स्टेशनन से ट्रेनों का सफर भी प्रारंभ हो गया। इस दौरान अगर पहले से कुछ बदला, तो सिर्फ अधिकांश चेहरों पर मास्क चढ़ा हुआ था, जो पहले नहीं होता था।

बिहार में सोमवार से चुनिंदा ट्रेनों का परिचालन प्रारंभ हुआ। ट्रेन से यात्रा के लिए रेलवे की ओर से कई तरह की एडवाइजरी जारी की गई है। रेलकर्मियों के साथ ही यात्रियों को भी पूरी तरह से एडवाइजरी का पालन किया जा रहा है।

पूर्व मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी राजेश कुमार ने बताया, पटना से सोमवार को सुबह पटना जंक्शन से हावड़ा और पटना-रांची जनशताब्दी एक्सप्रेस ट्रेनें खोली गई, जिसमें यात्रियों ने रेलवे के सभी निदेर्शो का पालन करते हुए सफर प्रारंभ किया।

इधर, सभी निजी दफ्तरों और औद्योगिक इकाइयों में पूरी क्षमता के साथ काम शुरू हो गया। इस कारण निजी दफ्तरों में भी कर्मचारियों की अच्छी उपस्थिति देखी गई। सड़कों पर भी आम दिनों की तरह वाहन चलते दिखाई देने लगे। राज्य के अंदर या दूसरे राज्यों की आवाजाही पर लगी रोक हट गई है। ऑटो और कुछ मार्गों पर सिटी बसों के चलने के कारण यात्रियों की परेशानियां कम हुई है। इस दौरान हालांकि यात्री सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ध्यान रखे हुए थे।

इधर, दुकानें के खुलने में भी दिनों के निर्धारण को समाप्त कर दिया है। सोमवार को सभी दुकानें खुली, जहां ग्राहक भी पहुंचे। सभी दुकानों में सेनिटाइजर रखा दिखा। अधिकांश लोग चेहरे पर मास्क लगाकर निकले।

बोरिंग रोड के एक कपड़ा दुकानदार ब्रजेश कुमार कहते हैं कि पहले सप्ताह में तीन दिन हीं दुकानें खुल रही थी, वह भी छह बजे शाम तक ही खोलना था। दिन में धूप रहने के कारण ग्राहक नहीं पहुंच रहे थे।

उल्लेखनीय है कि बिहार सरकार ने केंद्रीय गृह मंत्रालय की ओर से लॉकडाउन-5 यानी अनलॉक-1 के तहत जारी किए गए दिशा-निदेशरें को लागू करने फैसला लिया है। केंद्र की गाइडलाइंस का पालन ही बिहार में कराया जाएगा। प्रदेश सरकार अनलॉक-1 को लेकर अपनी ओर से कोई गाइडलाइन जारी नहीं की है, इसको लेकर गृह विभाग ने आदेश जारी किया है।