अपने तय समय पर ही होगा बिहार विधानसभा चुनाव, आयोग में चल रही है आवश्यक तैयारी

0
56

Rajpath Desk : बिहार में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं लेकिन कोरोना संकट के बीच तमाम अटकले लगायी जा रही थी कि बिहार चुनाव टल सकता है। वहीं मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने इस अटकलों पर स्थिति स्पष्ट किया है। इकोनॉमिक्स टाइम्स अखबार को दिये अपने इंटरव्यू में मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि अप्रैल, मई और जून में होने वाली विधानसभाओं और संसद के उपचुनावों को महामारी के कारण स्थगित करना पड़ा।

उन्होंने कहा कि आयोग विभिन्न राज्यों में उचित समय पर उपचुनाव कराने का निर्णय करेगा। फिलहाल बिहार चुनाव को टालने के लिए किसी योजना पर विचार नहीं किया जा रहा है, चुनाव कराने के लिए चुनाव आयोग में आवश्यक तैयारी चल रही है।

मुख्य चुनाव आयुक्त के बयान के बाद स्थिति स्पष्ट हो चुका है कि बिहार विधानसभा चुनाव 2020  अपने तय समय पर ही होंगे। उन्होंने कहा कि चुनाव प्रक्रिया की अवधि के दौरान किसी भी नियम का पालन किया जाएगा। चुनाव आयोग सामाजिक गड़बड़ी, स्वच्छता, कीटाणुशोधन और मास्क, दस्ताने आदि के उपयोग के बारे में उचित व्यवस्था करेगा, चुनाव ड्यूटी पर सभी अधिकारियों को कोरनावायरस और संबंधित सावधानियों के बारे में विधिवत जानकारी दी जा रही है।

पोल पैनल के फ्लैगशिप सिस्टेमैटिक वोटर एजुकेशन एंड इलेक्टोरल पार्टिसिपेशन प्रोग्राम को उपयुक्त रूप से संशोधित किया जा रहा है। वोटर के जागरूगता के लिए डिजिटल तकनीकों का उपयोग करने की बात कही है। वहीं, बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर निर्वाचन आयोग ने गुरुवार को मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के साथ वीडियो कॉफ्रेंसिंग की।

राज्य में चुनाव को देखते हुए आयोग की दो सदस्यीय टीम भी बिहार का दौरा करने वाली है। इधर, सीइओ द्वारा राज्य के बूथों के सत्यापन का निर्देश जिलों को दिया गया है।