new delhi : विपक्ष सपना देखते रहे, लेकिन मैदान तो मोदी ही मारेंगे, यह हम नहीं कह रहे है , एबीपी न्यूज और सीएसडीएस लोकनीति सर्वे के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गृहराज्य में बीजेपी एक बार फिर बंपर बहुमत के साथ सत्ता में वापसी करने जा रही है। ऑपिनियन पोल में कहा गया है कि बीजेपी को 144-152 सीटें मिल सकती हैं तो कांग्रेस केवल 26-32 सीटों पर सिमट सकती है। अन्य को 3 से 7 सीटें ही मिलती दिख रही हैं।
गुजरात में बीजेपी 2 दशक से सत्ता में है। पिछली बार 2012 में नरेंद्र मोदी की अगुआई में बीजेपी को 119 सीटों पर जीत मिली थी। तब कांग्रसे के खाते में 57 सीटें आईं थीं। गुजरात विधानसभा में कुल 182 सीटें हैं।
ऑपिनियन पोल में हिस्सा लेने वाले 59 फीसदी लोगों ने कहा कि यदि अभी चुनाव हो तो वे सत्ताधारी पार्टी को ही फिर वोट देंगे, केवल 29 फीसदी लोगों कांग्रेस के पक्ष में जाने की बात कही।
मुख्यमंत्री विजय रुपानी के लिए पार्टी के भीतर या बाहर कोई चुनौती नहीं है। उन्हें 24 फीसदी लोग दोबारा मुख्यमंत्री बनते देखना चाहते हैं। 7 फीसदी लोगों ने कहा कि वे मोदी को दोबारा राज्य की सत्ता में देखना चाहते हैं वहीं केवल 2 फीसदी लोगों राज्य के अगले मुख्यमंत्री के रूप में अमित शाह को अपनी पसंद बताया। 43 फीसदी लोगों ने पसंदीदा मुख्यमंत्री के रूप में किसी उम्मीदवार का नाम नहीं लिया। बताया गया है कि सर्वे 9 अगस्त 2017 से 16 अगस्त 2017 के बीच किया गया है। 50 विधानसभा क्षेत्र के 4090 लोगों की राय ली गई है।
चारों रीजन में बीजेपी आगे
एबीपी न्यूज- लोकनीति सीएसडीएस के ओपिनियन पोल में चारों रीजन पर नजर डालें तो उत्तर गुजरात में बीजेपी की स्थिति काफी मजबूत नजर आ रही है। मध्य गुजरात पर नजर डालें तो यहां बीजेपी के खाते में 56 फीसदी वोट जा रहे हैं। कांग्रेस के खाते में 30 फीसदी वोट का अनुमान है।
दक्षिण गुजरात में बीजेपी को करीब 54 फीसदी वोट
सर्वे दक्षिण गुजरात में बीजेपी को करीब 54 फीसदी वोट मिल रहे हैं, वहीं कांग्रेस के खाते में 27 फीसदी वोट जा रहे हैं। सौराष्ट्र-कच्छ रीजन पर नजर डालें तो यहां बीजेपी के खाते में 65 फीसदी वोट जाने का अनुमान है, वहीं कांग्रेस को 26 फीसदी वोट जा रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here