चीन में 70 लाख लोग गरीबी की दलदल से बाहर निकले

0
155

बीजिंग : चीन में गरीबी उन्मूलन रिहायशी मकान स्थानांतरण परियोजना के निर्माण में निर्णायक प्रगति हासिल हुई। वर्तमान में विभिन्न स्थलों में करीब 90 प्रतिशत वाले नागरिकों को स्थानांतरण के बाद सरकारी कदमों से समर्थन मिला है। इस तरह 70 लाख लोग गरीबी की दलदल से बाहर निकले हैं।

गरीबी उन्मूलन के तहत रिहायशी मकान का स्थानांतरण चीन में गरीबी उन्मूलन कार्य की परियोजना है। 13वीं पंचवर्षीय योजना के दौरान (2016 से 2020 तक) चीन में 98 लाख 15 हजार गरीब जनसंख्या को रिहायशी मकान का स्थानांतरण करना है, जिनमें क्वेइचो, शानशी, सछ्वान और हूपेइ चार प्रांतों तथा क्वांगशी च्वांग स्वायत्त प्रदेश में क्रमश: 10 लाख लोगों को स्थानांतरण करना है।

चीनी राष्ट्रीय विकास और सुधार समिति के क्षेत्रीय उत्थान विभाग के प्रमुख थोंग चांगश्वुन के मुताबिक, अभी तक रिहायशी मकान के स्थानांतरण वाली परियोजना के निर्माण में निर्णायक प्रगति हासिल हुई। 13वीं पंचवर्षीय योजना के तहत 96 प्रतिशत रिहायशी मकानों का निर्माण पूरा हो चुका है। अब तक 80 लाख लोग स्थानांतरित होकर नए मकान में रह रहे हैं।

यहां बता दें कि चीन का लक्ष्य है कि साल 2020 में वर्तमान मापदंड के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में गरीब जनसंख्या पूरी तरह गरीबी से मुक्त हो जाए।

(साभार—चाइना रेडियो इंटरनेशनल, पेइचिंग)